स्वतंत्र निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी ने किया बैठक

पटना (बिहार)–आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का स्वतंत्र निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी श्री कुमार रवि ने हिंदी भवन सभागार में राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक में जिलाधिकारी ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव हेतु संचालित कार्यों के बारे में प्रतिनिधियों को अवगत कराया तथा आवश्यक सुझाव / जानकारी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

उन्होंने लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के संदर्भ में मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है ।भौतिक सत्यापन के साथ-साथ यदि कोई मतदान केंद्र ध्वस्त हो गया हो या भवन जर्जर है या चलंत मतदान केंद्र स्थल पर नए भवन का निर्माण हो गया है या मतदान केंद्र निजी भवन में है तो वैसे मामलों में नियमानुसार मूल मतदान केंद्रों में संशोधन किया जाना है।

बैठक में अवगत कराया गया कि फुलवारीशरीफ प्रखंड स्थित नवनिर्मित वीवीपैट वेयरहाउस में ईवीएम/ वीवीपैट का प्रथम स्तरीय जांच कार्य 25 जून से शुरू होगा। उन्होंने उक्त जांच कार्य में स्वयं या प्राधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से भाग लेने को कहा।

आयोग के निर्देश के आलोक में अधिकतम 1000 निर्वाचकों के मानक के आधार पर सहायक मतदान केंद्रों का गठन किया जाना है।

सहायक मतदान केंद्र का गठन मूल मतदान केंद्र वाले भवन या परिसर में ही होगा।

सहायक मतदान केंद्र की संख्या वही होगा जो मूल मतदान केंद्र का होगा किंतु इसके बाद “क”, “ख” आदि जोड़ा जाएगा।

01.01.2020 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटो निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी 2020 को किया गया। इसके उपरांत सतत अद्यतीकरण के तहत निर्वाचक सूची में नाम जोड़ने, हटाने, प्रविष्टियों को शुद्ध करने आदि का कार्य किया जा रहा है। आनलाइन /आफलाइन माध्यम से प्राप्त आवेदन का निष्पादन निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा नियमानुसार किया जा रहा है।

राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को बी एल ए की सूची उपलब्ध कराने को कहा गया।

बैठक में राष्ट्रीय जनता दल के श्री सुमन सौरभ, लोक जनशक्ति पार्टी के श्री चंदन यादव बहुजन समाज पार्टी के श्री राजकुमार राम भारतीय जनता पार्टी के श्री अभिषेक कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी के श्रो मनोज चंद्रवंशी सहित कई अन्य अधिकारी एवं राजनीतिक दल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here