सावधान प्लास्टिक भंडारण एवं बिक्री पर बसूला जा रहा है जुर्माना

पटना (बिहार) –प्लास्टिक के उपयोग भंडारण एवं बिक्री  पर सख्ती से रोक लगाने तथा सड़क पर बेसहारा पशुओं को पकड़ने की कार्रवाई तेज कर दी गई है। जिलाधिकारी श्री कुमार रवि ने दुकानों में छापेमारी अभियान तेज करने तथा दोषी को चिन्हित कर विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है वहीं दूसरी ओर सड़क पर वाहनों का सुगम एवं सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित करने हेतु सड़क पर घूमते हुए लावारिस एवं बेसहारा पशुओं को पकड़ने की कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया है।

इस क्रम में पाटलिपुत्र अंचल से प्राप्त सूचना के अनुसार 290 छापेमारी की गई है जिसमें 3 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग जप्त किए गए हैं । इस अंचल के अंतर्गत अब तक 325 छापेमारी कर 35150 रुपए की वसूली की गई है। मंगलवार को चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत कुल 35 छापेमारी की गई जिसमें 5900 रूपये की वसूली की गई है।

पाटलिपुत्र अंचल के अंतर्गत सड़क पर लावारिस रूप से घूमते हुए पांच गाय पकड़े गए हैं जिसे सुरक्षित रूप से श्री कृष्ण गौशाला भेजा गया है।

नगर परिषद फुलवारी शरीफ अंतर्गत अब तक 1044 छापेमारी कर 63 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग जप्त किए गए हैं तथा ₹41700 की वसूली की गई है। मंगलवार को चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत 30 छापेमारी की गई जिससे 6 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग की जब्ती की गई तथा ₹2100 की वसूली की गई ।

अजीमाबाद अंचल अंतर्गत कुल 22 छापेमारी कर 6 किलोग्राम प्लास्टिक कैरी बैग की जब्ती की गई तथा ₹500 की वसूली की गई।

इस अभियान का सफल एवं प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी ने अंचलवार पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की है तथा निर्देश दिया है कि मानक के विपरीत प्लास्टिक के प्रयोग /भंडारण एवं विक्री पर सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

विदित हो कि प्लास्टिक मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक एवं खतरनाक है तथा पर्यावरण की सुरक्षा एवं संवर्धन हेतु घातक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here